KALTAK NEWS DAILY

TATA Motors CURVV के साथ एसयूवी के भविष्य का अनावरण किया: एक गेम-चेंजिंग इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट”

admin
6 Min Read

परिचय:

एसयूवी डिज़ाइन के परिदृश्य को फिर से परिभाषित करने वाले एक साहसिक कदम में, टाटा मोटर्स ने अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट – CURVV का अनावरण किया है। यह दूरदर्शी अवधारणा, व्यावहारिकता और लालित्य का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण, एसयूवी टाइपोलॉजी में एक नए युग की शुरुआत करने का वादा करती है, जो एक बेजोड़ सड़क उपस्थिति और गतिशीलता के लिए मंच तैयार करती है। अगले दो वर्षों के भीतर बाजार में आने की उम्मीद है, CURVV टाटा मोटर्स के तेज और स्पोर्टी कूप बॉडी स्टाइल में प्रवेश का प्रतीक है, जो पहले हाई-एंड लक्जरी वाहनों का पर्याय था। यह अवधारणा, टाटा के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में अपनी शुरुआत करने के लिए तैयार है, बाद में एक आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) समकक्ष पेश करेगी।

TATA Motors CURVV

एक महत्वपूर्ण बदलाव:

अनावरण कार्यक्रम में दर्शकों को संबोधित करते हुए, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, श्री शैलेश चंद्रा ने चल रहे व्यापार बदलाव के बारे में अपना उत्साह व्यक्त किया। रिकॉर्ड तोड़ बिक्री से लेकर बाजार हिस्सेदारी में बढ़ोतरी तक, पिछला वित्तीय वर्ष टाटा मोटर्स के लिए परिवर्तनकारी रहा है। विशेष रूप से, कंपनी ने उत्पादों के विविध पोर्टफोलियो का प्रदर्शन करते हुए नंबर 1 एसयूवी खिलाड़ी के रूप में शीर्ष स्थान का दावा किया। ईवी क्षेत्र में, टाटा मोटर्स ने वित्त वर्ष 2011 की तुलना में वार्षिक बिक्री में 353% की उल्लेखनीय वृद्धि हासिल की।

TATA Motors CURVV

CURVV: एक वादा, एक विचार और एक डिज़ाइन:

श्री चंद्रा ने गर्व से CURVV को नवाचार के प्रति टाटा मोटर्स की प्रतिबद्धता के प्रतीक के रूप में पेश किया। इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट आधुनिक कार्यक्षमता और डिजाइन का प्रतीक है, जो अत्याधुनिक सामग्रियों, सुविधाओं और इंटरफेस के साथ एक मजबूत एसयूवी डीएनए से मेल खाता है। कूप कॉन्सेप्ट के रूप में स्थापित, CURVV का लक्ष्य मुख्यधारा के एसयूवी डिजाइन को फिर से परिभाषित करना और टाटा मोटर्स को जेनरेशन 2 ईवी आर्किटेक्चर में आगे बढ़ाना, मौजूदा बाधाओं को दूर करना और भारत में ईवी को अपनाने को बढ़ाना है।

 

डिज़ाइन दर्शन – ‘कम ही अधिक है’:

‘कम ही ज्यादा है’ पर केंद्रित डिजाइन दर्शन के साथ, CURVV एक प्रगतिशील और आधुनिक एसयूवी का प्रतिनिधित्व करता है। जटिलता में सरलता इसके आकर्षक सिल्हूट, गतिशील अनुपात, डिज़ाइन भिन्नता और विशाल आंतरिक सज्जा में स्पष्ट है। यह अवधारणा सहज लालित्य को प्रदर्शित करते हुए एक मजबूत चरित्र के सार को दर्शाती है।

TATA Motors CURVV

उन्नत पीढ़ी 2 ईवी आर्किटेक्चर:

जेनरेशन 2 ईवी आर्किटेक्चर जो CURVV को रेखांकित करता है, उन्नत, लचीला और मल्टी-पावरट्रेन विकल्प पेश करने में सक्षम है। जिपट्रॉन द्वारा संचालित जेनरेशन 1 उत्पादों की सफलता के आधार पर, यह नया आर्किटेक्चर सुरक्षा और विश्वसनीयता के उच्चतम मानकों को बनाए रखते हुए रेंज, प्रदर्शन और प्रौद्योगिकी को प्राथमिकता देता है।

 

बहुमुखी प्रतिभा और जीवनशैली गतिशीलता समाधान:

CURVV, अपने उत्पादन संस्करण में, अभूतपूर्व बहुमुखी प्रतिभा का वादा करता है, जो भारत में वाहनों की एक नई नस्ल को जन्म देता है जो एक वास्तविक जीवन शैली गतिशीलता समाधान प्रदान करता है। तेज़-तर्रार जीवनशैली वाले शहरी निवासियों के लिए डिज़ाइन किया गया, यह उन लोगों की ज़रूरतों को पूरा करता है जो कम चार्ज समय, इंटरैक्टिव इंटरफेस, त्वरित प्रतिक्रिया और अपने वाहनों से सुविधा संपन्न आराम चाहते हैं।

TATA Motors CURVV

डीजल, इलेक्ट्रिक और पेट्रोल पावरट्रेन:

एक रणनीतिक कदम के तहत टाटा मोटर्स डीजल पावरट्रेन से पीछे नहीं हट रही है। डीजल, इलेक्ट्रिक और पेट्रोल विकल्पों की पेशकश करने के लिए तैयार CURVV के साथ, टाटा मोटर्स का लक्ष्य अत्यधिक प्रतिस्पर्धी मध्यम आकार के एसयूवी सेगमेंट में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल करना है। डीजल की बिक्री में समग्र गिरावट के बावजूद, टाटा मोटर्स मांग को पहचानती है, और CURVV के साथ, वे विविध उपभोक्ता प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए एक व्यापक समाधान प्रस्तुत करते हैं।

 

निष्कर्ष:

टाटा मोटर्स का CURVV सीमाओं को आगे बढ़ाने और गतिशीलता के भविष्य को आकार देने की कंपनी की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। नवाचार, बहुमुखी प्रतिभा और स्थिरता पर ध्यान देने के साथ, टाटा मोटर्स भारत में एसयूवी परिदृश्य पर एक स्थायी प्रभाव पैदा करने के लिए तैयार है। जैसे-जैसे CURVV बाजार में अपनी शुरुआत के करीब पहुंच रहा है, यह टाटा मोटर्स की यात्रा में एक नए अध्याय की शुरुआत करता है, जो ऑटोमोटिव उद्योग में एक अभूतपूर्व विकास के लिए मंच तैयार करता है।

 

टाटा कर्ववी ईवी कॉन्सेप्ट की कीमतें रुपये के बीच होने की उम्मीद है। 15.00 लाख – रु. 20.00 लाख, चयनित प्रकार पर निर्भर करता है।

 

टाटा कर्वव ईवी एसयूवी कब लॉन्च होगी?

टाटा कर्वव ईवी एसयूवी कॉन्सेप्ट 2024 में उत्पादन-तैयार मॉडल के रूप में आएगा।

टाटा कर्ववी ईवी एसयूवी को कौन से वेरिएंट मिलेंगे?

हमें उम्मीद है कि एसयूवी को क्रिएटिव, एम्पावर्ड और फियरलेस वेरिएंट में पेश किया जाएगा।

कर्वव ईवी के साथ कौन सा पावरट्रेन पेश किया जाएगा?

टाटा मोटर्स ने फिलहाल कर्वव ईवी एसयूवी कॉन्सेप्ट के स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है। यह मॉडल पहले ईवी के रूप में आएगा, लगभग 400-500 किमी की रेंज के साथ, इसके बाद इसका आईसीई समकक्ष आएगा।

क्या टाटा कर्वव ईवी एक सुरक्षित कार है?

कर्वव ईवी का परीक्षण जीएनसीएपी या  बीएनसीएपी क्रैश टेस्ट रेटिंग के लिए नहीं किया गया है।

Share this Article
3 Comments