KALTAK NEWS DAILY

Gautam Adani networth & business life अदानी वैश्विक व्यापार में एक प्रमुख व्यक्ति बने हुए हैं

admin
10 Min Read

Gautam Adani networth

गौतम शांतिलाल अदानी का जन्म 24 जून 1962 को अहमदाबाद, गुजरात में एक गुजराती जैन परिवार में हुआ था। उनके माता-पिता, शांतिलाल और शांताबेन अदानी, उत्तरी गुजरात के थराद से चले गए थे, जहां उनके पिता एक छोटे कपड़ा व्यापारी के रूप में काम करते थे। अदानी ने अहमदाबाद में शेठ चिमनलाल नागिनदास विद्यालय स्कूल में पढ़ाई की, लेकिन दूसरे वर्ष के बाद गुजरात विश्वविद्यालय छोड़ दिया, क्योंकि उनका झुकाव शिक्षाविदों की तुलना में व्यवसाय की ओर अधिक था।

 

आजीविका:

1978 में, एक किशोर के रूप में, अडानी मुंबई चले गए और महेंद्र ब्रदर्स के लिए हीरा सॉर्टर के रूप में काम करना शुरू कर दिया। व्यवसाय जगत में उनके प्रवेश ने 1981 में एक महत्वपूर्ण मोड़ लिया जब उनके बड़े भाई महासुखभाई अदानी ने उन्हें अहमदाबाद में एक प्लास्टिक इकाई का प्रबंधन करने के लिए आमंत्रित किया। इसने पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) आयात के माध्यम से अडानी के वैश्विक व्यापार की शुरुआत को चिह्नित किया।

 

1988 में, अदानी ने अदानी एक्सपोर्ट्स की स्थापना की, जिसे अब अदानी एंटरप्राइजेज के रूप में जाना जाता है, जो शुरू में कृषि और बिजली वस्तुओं में काम करता था। 1991 में जैसे ही आर्थिक उदारीकरण नीतियां सामने आईं, अडानी ने धातु, कपड़ा और कृषि उत्पादों के व्यापार में कारोबार का विस्तार किया। 1994 में गुजरात सरकार द्वारा मुंद्रा पोर्ट की प्रबंधकीय आउटसोर्सिंग एक महत्वपूर्ण क्षण साबित हुई, जिससे अडानी को अनुबंध हासिल हुआ और अंततः अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड (एपीएसईजेड) को भारत में सबसे बड़े निजी मल्टी-पोर्ट ऑपरेटर के रूप में स्थापित किया गया।

 

इन वर्षों में, अडानी ने बिजली उत्पादन में विविधता लाई, 1996 में अडानी पावर की स्थापना की, और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार किया, ऑस्ट्रेलिया में एबॉट पॉइंट पोर्ट और क्वींसलैंड में कारमाइकल कोयला खदान का अधिग्रहण किया। गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) ने 2012 में अदानी के खिलाफ धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश का आरोप लगाते हुए आरोप दायर किए, लेकिन मुंबई की एक अदालत ने 2014 में उन्हें और अन्य को आरोपमुक्त कर दिया। हालांकि, मुंबई की एक सत्र अदालत ने 2020 में मामले पर दोबारा गौर किया और क्लीन चिट को पलट दिया।

 

मई 2020 में दुनिया की सबसे बड़ी सौर बोली जीतना, सितंबर 2020 में मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में 74% हिस्सेदारी हासिल करना और फरवरी 2022 में एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनने जैसी उल्लेखनीय उपलब्धियों के साथ, अदानी का व्यापारिक साम्राज्य बढ़ता रहा।

 

मई 2022 में, अदानी परिवार ने 10.5 बिलियन डॉलर में अंबुजा सीमेंट्स और उसकी सहायक कंपनी एसीसी का अधिग्रहण किया। हालाँकि, अगस्त 2022 में चिंताएँ पैदा हुईं जब अदानी की मीडिया इकाई, एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड ने संपादकीय स्वतंत्रता पर सवाल उठाते हुए राष्ट्रीय समाचार प्रसारक एनडीटीवी में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल करने की योजना की घोषणा की।

 

हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा स्टॉक में हेरफेर और धोखाधड़ी के आरोपों के बाद 2023 में अडानी की किस्मत में उतार-चढ़ाव का अनुभव हुआ। फिर भी, जनवरी 2024 तक, उनकी अनुमानित कुल संपत्ति बढ़कर $77.8 बिलियन हो गई, जिससे उन्हें फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स सूची में 16वां स्थान प्राप्त हुआ।

 

राजनीतिक संबंध:

अडानी भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ जुड़े हुए हैं, जिससे उन पर सांठगांठ के आरोप लगे हैं। अडानी और मोदी दोनों के खंडन के बावजूद, आलोचकों ने व्यवसायी और सरकार के बीच घनिष्ठ संबंधों को लेकर चिंता जताई है।

 

व्यक्तिगत जीवन:

गौतम अडानी की शादी प्रीति अडानी से हुई है और इस जोड़े के दो बेटे हैं, करण और जीत अडानी। 1998 में, अदानी और उनके एक सहयोगी, शांतिलाल पटेल का कथित तौर पर फिरौती के लिए अपहरण कर लिया गया था, और 2008 में, अदानी मुंबई के ताज महल पैलेस होटल पर आतंकवादी हमले में बाल-बाल बच गए थे।

 

लोकोपकार:

प्रीति अदानी, अदानी समूह की कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी शाखा, अदानी फाउंडेशन की अध्यक्ष हैं, जो भारत के 18 राज्यों में संचालित होती है। मार्च 2020 में, अदानी ने राज्य राहत कोष में अतिरिक्त योगदान के साथ-साथ, COVID-19 के प्रकोप से निपटने के लिए पीएम केयर्स फंड में ₹100 करोड़ का योगदान दिया। अदानी समूह ने महामारी के दौरान मेडिकल ऑक्सीजन के आयात में भी भूमिका निभाई।

 

जून 2022 में, गौतम अडानी ने सामाजिक कार्यों के लिए 60,000 करोड़ रुपये ($7.7 बिलियन) दान करने की प्रतिबद्धता जताई, जो भारत में एक परोपकारी ट्रस्ट के लिए सबसे महत्वपूर्ण हस्तांतरणों में से एक है। अदाणी फाउंडेशन इस कोष का प्रबंधन करेगा, जो विभिन्न सामाजिक पहलों का समर्थन करने के लिए अदाणी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

 

 

व्यापार के कारोबार:

गौतम शांतिलाल अदानी, जिनका जन्म 24 जून, 1962 को अहमदाबाद, गुजरात, भारत में हुआ था, विभिन्न व्यावसायिक हितों वाले समूह, अदानी समूह के संस्थापक और अध्यक्ष हैं। अडानी की उद्यमशीलता यात्रा 1978 में मुंबई में शुरू हुई, जब एक किशोर के रूप में, उन्होंने महेंद्र ब्रदर्स के लिए हीरे की छँटाई करने वाले के रूप में काम किया।

 

1981 में, अडानी के बड़े भाई महासुखभाई अडानी ने अहमदाबाद में एक प्लास्टिक इकाई खरीदी, जिससे गौतम को पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) आयात के माध्यम से वैश्विक व्यापार में प्रवेश मिल गया। इसने व्यवसाय में अडानी के उद्यम की शुरुआत को चिह्नित किया। इन वर्षों में, उन्होंने अदानी ग्रुप की गतिविधियों का विस्तार किया, जिसकी शुरुआत 1988 में अदानी एक्सपोर्ट्स (अब अदानी एंटरप्राइजेज) की स्थापना से हुई, जो शुरुआत में कृषि और बिजली वस्तुओं में काम करती थी।

 

1991 की आर्थिक उदारीकरण नीतियां अदानी के उद्यमों के लिए फायदेमंद साबित हुईं, जिससे धातु, कपड़ा और कृषि उत्पादों के व्यापार में विस्तार हुआ। 1994 में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर तब आया जब गुजरात सरकार ने मुंद्रा पोर्ट के प्रबंधन को आउटसोर्स कर दिया, एक अनुबंध जिसे अदानी ने 1995 में हासिल किया था। बंदरगाह संचालन अंततः अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड (एपीएसईजेड) को स्थानांतरित कर दिया गया, जो सबसे बड़ा निजी मल्टी-पोर्ट ऑपरेटर है। भारत में।

 

अडानी ने 1996 में अडानी पावर की स्थापना करते हुए बिजली उत्पादन क्षेत्र में और विविधता ला दी। उनके वैश्विक अधिग्रहणों में 2009 से 2012 तक ऑस्ट्रेलिया में एबॉट पॉइंट पोर्ट और क्वींसलैंड में कारमाइकल कोयला खदान शामिल थे।

 

मई 2020 में, अडानी ने सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SECI) से 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का अनुबंध जीतकर दुनिया की सबसे बड़ी सौर बोली हासिल की। इसके अतिरिक्त, सितंबर 2020 में, उन्होंने मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में 74% हिस्सेदारी हासिल कर ली। नवंबर 2021 में अडानी के हरित ऊर्जा में प्रवेश पर जोर दिया गया, जिसमें एक नए हरित ऊर्जा व्यवसाय में 70 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करने की योजना थी।

 

फरवरी 2022 तक, गौतम अडानी मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए और अगस्त 2022 में, फॉर्च्यून द्वारा उन्हें विश्व स्तर पर तीसरा सबसे अमीर व्यक्ति नामित किया गया। अडानी परिवार ने मई 2022 में अंबुजा सीमेंट्स और उसकी सहायक कंपनी एसीसी को 10.5 बिलियन डॉलर में अधिग्रहित किया।

 

हालाँकि, अडानी को अगस्त 2022 में एएमजी मीडिया नेटवर्क्स लिमिटेड (एएमएनएल) के माध्यम से राष्ट्रीय समाचार प्रसारक एनडीटीवी में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल करने की अपनी बोली से संबंधित जांच और विवाद का सामना करना पड़ा, जिससे भारत में संपादकीय स्वतंत्रता के बारे में चिंताएं बढ़ गईं।

 

निवल मूल्य:

अडानी की वित्तीय यात्रा में उतार-चढ़ाव का अनुभव हुआ। अक्टूबर 2023 में, हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा स्टॉक में हेरफेर और धोखाधड़ी के आरोपों के बीच, अदानी और उनके परिवार की संपत्ति में 50% से अधिक की गिरावट आई, जो अनुमानित US$54.2 बिलियन तक पहुंच गई। इससे फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स की सूची में 23वें स्थान पर खिसक गये।

 

हालाँकि, जनवरी 2024 तक, अडानी की कुल संपत्ति में उछाल आया, जो अनुमानित US$77.8 बिलियन तक पहुंच गई, जिससे उन्हें फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स सूची में 16 वां स्थान प्राप्त हुआ। सुप्रीम कोर्ट ने आगे की जांच के अनुरोधों को खारिज करते हुए, हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोपों से उत्पन्न अदानी समूह के स्टॉक विवाद को सुलझा लिया।

 

चुनौतियों के बावजूद, अदानी वैश्विक व्यापार में एक प्रमुख व्यक्ति बने हुए हैं, जो अपने प्रभाव और व्यापार कौशल के लिए पहचाने जाते हैं।

Share this Article
Leave a comment