KALTAK NEWS DAILY

Audi Q3 Next Generation दमदार फीचर देख कर रह जाएंगे दंग जाने क्या हे 

admin
6 Min Read

 

अगली पीढ़ी की ऑडी Q3 को आखिरी बार 2018 में पेरिस मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था और 2020 की पहली तिमाही के दौरान भारत में लॉन्च होने की उम्मीद थी। महामारी की स्थिति के कारण, लॉन्च को आगे बढ़ा दिया गया था और अब हम ऑडी की एसयूवी की उम्मीद करते हैं आने वाले महीनों में भारतीय बाजार के लिए स्थिर पेश किया जाएगा।

नई ऑडी Q3 VW के MQB प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो इसे पहली पीढ़ी के मॉडल की तुलना में 96 मिमी लंबी, 18 मिमी चौड़ी और 5 मिमी कम बनाती है। व्हीलबेस भी 77mm बढ़ गया है। देखने में ऑडी की यह एंट्री-लेवल एसयूवी पहले से ज्यादा दमदार और मस्कुलर दिखती है। इसमें पिछले मॉडल की तुलना में अधिक शार्प शोल्डर लाइन्स और क्रीज़ हैं, जिसे अब देश में बंद कर दिया गया है। नए Q3 के बाहरी मुख्य आकर्षण में वर्टिकल क्रोम स्लैट्स के साथ एक नया बड़ा अष्टकोणीय आकार का फ्रंट ग्रिल, अनुकूली बीम सिस्टम और एलईडी डीआरएल के साथ मैट्रिक्स एलईडी हेडलैंप, 17 से 20 इंच के आकार के साथ पांच-स्पोक डुअल-टोन मिश्र धातु पहिये शामिल हैं। और एक रियर स्पॉइलर और टेल लैंप जो बड़े भाई Q8 से लिया गया है।

Audi Q3 Next Generation

नए प्लेटफ़ॉर्म के लिए धन्यवाद, नए Q3 का केबिन अधिक जगहदार है और इसमें आधुनिक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वर्चुअल कॉकपिट के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, रिपोज्ड एयरकॉन वेंट और कंट्रोल नॉब्स के साथ एक नया डैशबोर्ड डिज़ाइन है। सुरक्षा के मोर्चे पर, इसमें लेन प्रस्थान चेतावनी, अनुकूली क्रूज़ नियंत्रण, ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग और पार्क सहायता जैसी ड्राइवर सहायता तकनीक शामिल होने की उम्मीद है।

 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, अगली पीढ़ी की ऑडी क्यू3 को चार पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। 1.5-लीटर 35 TFSI इंजन 150bhp और 250Nm का टॉर्क पैदा करता है जबकि 2.0-लीटर 40 TFSI इंजन 190bhp और 340Nm का टॉर्क पैदा करने के लिए तैयार है। 45 TFSI और 35 TDI मोटर क्रमशः 350Nm के साथ 230bhp और 340Nm टॉर्क के साथ 150bhp विकसित करते हैं। यह देखना बाकी है कि ब्रांड  भारतीय-स्पेक मॉडल के लिए किस इंजन और ट्रांसमिशन कॉन्फ़िगरेशन को प्राथमिकता देता है। हमारा मानना है कि नई ऑडी Q3 को 2021 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा

Audi Q3 Next Generation

Q3 पर 187bhp और 320Nm-उत्पादक, 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल-स्वचालित पावरट्रेन बेहद परिष्कृत है और अधिकांश भाग के लिए मजबूत प्रदर्शन प्रदान करता है। यह अतिरिक्त ग्रिप लेवल के लिए ऑडी के सिग्नेचर क्वाट्रो ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आता है। Q3 में जो इंजन और गियरबॉक्स का संयोजन मिलता है वह शहर और राजमार्ग दोनों के उपयोग के लिए काफी परिष्कृत और सहज है।

Q3 कई ड्राइव मोड के साथ आता है – इको अधिकतम दक्षता के लिए है, जबकि डायनेमिक मोड इंजन द्वारा प्रदान की जा सकने वाली पूरी शक्ति को संलग्न करता है। हालाँकि, अधिकांश परिदृश्यों के लिए, Q3 कम्फर्ट मोड में सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है। Q3 में ड्राइव मोड इंजन और स्टीयरिंग प्रतिक्रिया को बदल देते हैं, जबकि सस्पेंशन विशेषताएँ अपरिवर्तित रहती हैं

Audi Q3 Next Generation

भारत-स्पेक Q3 एक डुअल-टोन ब्राउन और ब्लैक इंटीरियर थीम के साथ आता है जिसमें चारों ओर ब्रश किए गए एल्यूमीनियम और सिल्वर इंसर्ट की एक उदार खुराक होती है। सेंटर कंसोल ड्राइवर की ओर झुका हुआ है और इसमें Apple के साथ 10-इंच MMI टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो। टचस्क्रीन में एक सहज इंटरफ़ेस है और चमक भी काफी अच्छी है। इंफोटेनमेंट स्क्रीन के नीचे दोहरे क्षेत्र जलवायु नियंत्रण के लिए गोलाकार डायल के साथ एक डिजिटल डिस्प्ले है। केबिन के अंदर जगह पर्याप्त से अधिक है छोटा परिवार। पीछे की सीटों में 60:40 विभाजित कार्यक्षमता है और केंद्र सीट बैकरेस्ट, जिसमें कप धारकों के साथ एक एकीकृत आर्मरेस्ट है, को 500-लीटर बूट स्पेस तक पहुंच प्राप्त करने के लिए मोड़ा जा सकता है।

एक्सटी-जेनरेशन ऑडी क्यू3 की कीमत 33 लाख रुपये से 44 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक हो सकती है

Specifications

  • Price         ₹ 43.81 – 53.17 Lakh
  • Fuel Type        Petrol
  • Transmission        Automatic (DCT)
  • Engine Size            1984 cc
  • Mileage         14.93 km/l
  • Safety Rating           5 Star (Euro NCAP)
  • Avg. Waiting Period           0 – 17 Weeks
  • Warranty             3 Years or 50000 km
  • Seating Capacity              5 People
  • Size              4482 mm L X 1849 mm W X 1607 mm H
  • Fuel Tank           62.4 litres

 

 

Share this Article
2 Comments