KALTAK NEWS DAILY

Kia EV6 Most Advance Electric Car In The World कितना प्राइस और क्या है खास पीचर 

13 Min Read

यह 5.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार और 708 किमी की एआरएआई-प्रमाणित रेंज के साथ भारत में उपलब्ध सबसे तेज कोरियाई ईवी है।

 

वेरिएंट

EV6 दो वैरिएंट विकल्पों, GT Line (RWD) और GT Line (AWD) में उपलब्ध है।

किआ इंडिया ने 2 मई 2022 को देश में EV6 लॉन्च किया।

Kia EV6

इंजन और विशिष्टता

किआ EV6 77.4kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित है। RWD संस्करण 223bhp और 350Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है, जिससे वाहन 7.3 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम हो जाता है। AWD संस्करण 320.5bhp और 605Nm का टॉर्क पैदा करता है। यह टॉप-स्पेक संस्करण केवल 5.2 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। दोनों वेरिएंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है। EV6 व्यक्तिगत ड्राइविंग आवश्यकताओं के अनुरूप तीन ड्राइव मोड प्रदान करता है: इको, नॉर्मल और स्पोर्ट।

बाहरी भाग

EV6 की लंबाई 4,695 मिमी, चौड़ाई 1,890 मिमी और ऊंचाई 1,550 मिमी है, जबकि व्हीलबेस 2,900 मिमी आंका गया है। वाहन पांच रंग विकल्पों में उपलब्ध है, जिसमें मूनस्केप, स्नो व्हाइट पर्ल, रनवे रेड, ऑरोरा ब्लैक पर्ल और यॉट ब्लू शामिल हैं। ईवी6 में डीआरएल के साथ चिकने एलईडी हेडलैंप हैं, जो बोनट पर दो मजबूत रेखाओं से घिरे हैं, जो ग्रिल तक नीचे की ओर जाते हैं।

साइड प्रोफाइल को कूपे जैसी छत, फ्लश-फिटिंग दरवाज़े के हैंडल और 19 इंच के डायमंड-कट अलॉय व्हील द्वारा हाइलाइट किया गया है। समग्र आक्रामक स्टाइलिंग तत्व को पूरक करने के लिए, किआ ईवी 6 में बूट ढक्कन की लंबाई तक चलने वाली एलईडी लाइट बार के साथ रैप-अराउंड एलईडी टेल लाइट्स मिलती हैं।

 

आंतरिक भाग

जहां तक इंटीरियर की बात है, वाहन में प्रीमियम अपहोल्स्ट्री, दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और 12.3 इंच का बड़ा घुमावदार टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। सुविधा के लिए, EV6 हवादार सामने की सीटें, 64-रंग परिवेश प्रकाश व्यवस्था, वायरलेस चार्जर, शिफ्ट-बाय-वायर तकनीक के साथ रोटरी डायल, इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटो-होल्ड फ़ंक्शन के साथ इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक और बहुत कुछ प्रदान करता है।

EV6 का हृदय, अधिकांश अन्य EVs की तरह, एक स्थायी चुंबक तुल्यकालिक मोटर है। EV6 दो कॉन्फ़िगरेशन में आएगा, रियर व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव, हम केवल बाद वाले को चलाएंगे। AWD वैरिएंट में 320.5bhp के संयुक्त आउटपुट और 605Nm के टॉर्क के साथ दो मोटरें मिलती हैं और उन बड़ी संख्याओं को स्वचालित ट्रांसमिशन के माध्यम से सभी चार पहियों पर स्थानांतरित किया जाता है।

फ़ॉर्मूला वन ट्रैक पर, EV6 शुरू से ही घर जैसा महसूस हुआ। स्टीयरिंग व्हील पर बटन के जरिए ड्राइविंग मोड को बदला जा सकता है और हम तुरंत स्पोर्ट मोड में चले गए। यहां तक कि ब्रेकिंग में भी चुनने के लिए दो मोड हैं, स्पोर्ट और नॉर्मल और यह स्पष्ट है कि हमने क्या चुना है। हमें कार का अनुभव लेने के लिए केवल तीन चक्कर लगाने का मौका मिला, इसलिए यह एक संक्षिप्त अनुभव था। अब हमें उम्मीद थी कि कार तेज़ चलेगी, लेकिन EV6 ने हमें ठीक से दिखाया कि ड्राइवर को सीट पर पिन करने का अनुभव कैसा होता है। EV6 तेजी से गति करता है और हम सबसे लंबे समय तक 0-192 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने में कामयाब रहे और EV6 चल सकता है। किआ 5.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने का दावा करती है और हमें इसमें बिल्कुल भी संदेह नहीं है।

प्रदर्शन सभी गति पर तत्काल और निरंतर है, सिवाय इसके कि यदि आप 192 किमी प्रति घंटे की गति बढ़ाना चाहते हैं जो कि ईवी 6 की शीर्ष गति है। ब्रेक लगाना उतना ही प्रभावशाली है और एक कोने से ठीक पहले शीर्ष गति से धीमा होना कोई समस्या नहीं है। ब्रेक ज़ोर से काटते हैं और भरपूर आत्मविश्वास जगाते हैं।

और फिर हम संभालने पर आते हैं; इस विभाग में EV6 हमारे लिए एक और आश्चर्य था। ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर आधारित, चेसिस जितना संभव हो उतना कठोर है। सस्पेंशन कर्तव्यों को सामने मैकफर्सन स्ट्रट्स और एक मल्टी-लिंक रियर द्वारा नियंत्रित किया जाता है, इसलिए कुछ भी आकर्षक नहीं है, लेकिन यह सेट-अप है जो मायने रखता है। EV6 को खूबसूरती से सेट-अप किया गया है और हालांकि हम सवारी की गुणवत्ता के बारे में बात नहीं कर सकते हैं, लेकिन हैंडलिंग निश्चित रूप से कुछ ऐसी है जिसकी हम गारंटी दे सकते हैं। इसमें भरपूर यांत्रिक पकड़ है और इससे भी मदद मिलती है कि हैंडलिंग कितनी तटस्थ लगती है। जब आप इसे कोने में रखते हैं तो बॉडी रोल का एक संकेत होता है लेकिन यह लगभग नगण्य है। EV6 मजबूती से पकड़ता है और फिर जैसे ही आप कोने से बाहर निकलने वाले सभी 320 से अधिक घोड़ों को नीचे रखते हैं, सभी इलेक्ट्रॉनिक्स चालू होने पर भी पूंछ बाहर निकल जाती है। यह आपको बस इतना बताता है कि किआ ने यह सुनिश्चित किया है कि ड्राइवर को कुछ समय के लिए ईवी6 को आरामदायक हैंडलिंग मिले। स्टीयरिंग भी उत्कृष्ट है और महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए वापस आती है। इसमें सही मात्रा में वजन है और यह सस्पेंशन सेट-अप के साथ अच्छी तरह तालमेल बिठाता है। तो आपके पास यहां एक पारिवारिक कार है जो मॉल में जाने में उतनी ही खुशी देगी जितनी रेसट्रैक पर जाने में होगी।

 

और अब हम रेंज पर आते हैं, यहां तक कि ट्रैक पर 45+ डिग्री का तापमान होने और बाहर जाने पर भी कार 300 किमी से अधिक की रेंज दिखाने में कामयाब रही। किआ का कहना है कि EV6 एक बार फुल चार्ज होने पर 528 किमी चलने में सक्षम है, लेकिन यह अंतरराष्ट्रीय WLTP चक्र के तहत है और किआ को लगता है कि ARAI के आंकड़े सामने आने के बाद यह कमोबेश वैसा ही होगा। लेकिन अगर EV6 400 से 450 किमी के बीच कुछ भी चलाता है, तो यह एक उत्कृष्ट आंकड़ा होगा। EV6 को चार्ज करना उसके त्वरण जितना ही तेज़ है। 350kW चार्जर के साथ, EV6 की 77.4 KWh लिथियम-आयन बैटरी केवल 18 मिनट में अपने 80 प्रतिशत चार्ज तक पहुंच सकती है, जबकि 50kW चार्जर को लगभग 73 मिनट लगेंगे। किआ अपनी डीलरशिप पर फास्ट चार्जर स्थापित करेगी और वे हमें लॉन्च के करीब चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर योजनाओं पर अधिक जानकारी देंगे।

 

अंदर कदम रखें और कुछ क्रांतिकारी आंतरिक सज्जा द्वारा आपका स्वागत किया जाएगा। सबसे पहले जो चीज आपको प्रभावित करती है वह है घुमावदार दोहरी डिस्प्ले जिसमें 12.3 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और उतना ही बड़ा इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर होता है। चिकना प्रिंट वाला डैशबोर्ड शानदार दिखता है और ऑल-ब्लैक इंटीरियर के बावजूद केबिन वास्तव में हवादार लगता है। फ्लोटिंग सेंटर कंसोल भी बहुत अच्छा लग रहा है, जिस पर एक अच्छा दिखने वाला फॉक्स एल्युमीनियम डाला गया है। छवि में आप जो सीटें देख रहे हैं वे चमड़े की हैं, लेकिन एक बार डिलीवरी शुरू होने के बाद, उम्मीद है कि उन्हें शाकाहारी चमड़े के बोल्स्टर के साथ काले साबर मिलेंगे और बाद वाले को स्टीयरिंग व्हील पर भी लगाया जाएगा।

आगे की सीटें बड़ी और अच्छी तरह से मजबूत हैं और रेस ट्रैक पर कठोर मोड़ पर भी हमें अपनी जगह पर बनाए रखती हैं। पीछे की तरफ पर्याप्त लेगरूम और हेडरूम है और 1890 मिमी की चौड़ाई और एक सपाट फर्श के साथ, इसमें तीन लोग काफी आराम से बैठ सकते हैं। हालाँकि, केंद्र में एक संकीर्ण वर्ग है और आपकी पीठ के पीछे का आर्मरेस्ट बहुत लंबे समय तक आरामदायक नहीं रहेगा। जांघ के नीचे का सपोर्ट भी इससे बेहतर हो सकता है। लेकिन, EV6 की व्यावहारिकता के बारे में बहुत कुछ कहने के लिए इसका बूट स्पेस है जो 520 लीटर का है और यदि आप एक घर ले जाने का निर्णय लेते हैं तो सीटों को मोड़कर 1300 लीटर के लिए रास्ता बनाया जा सकता है। कुल मिलाकर, EV6 का इंटीरियर बहुत अच्छा दिखता है, यह विशाल है और एकमात्र चीज जो इसके खिलाफ जाती है वह इस मूल्य सीमा में कार में प्लास्टिक की प्रचुरता है।

 

 

फीचर्स के मामले में EV6 काफी लोडेड है। तो आपको संवर्धित वास्तविकता एचयूडी, शाकाहारी चमड़े के साथ साबर सीटें, सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, अनुकूली ड्राइविंग बीम, पावर्ड टेलगेट, वाहन लोड करने की सुविधा जहां आप कार की बैटरी के साथ अन्य चीजों को पावर दे सकते हैं, डुअल-कर्व्ड डिस्प्ले, गर्म और हवादार सीटें मिलती हैं। 14-स्पीकर मेरिडियन साउंड सिस्टम और किआ 360 डिस्प्ले के साथ 60 से अधिक सुविधाओं के साथ जुड़ता है।

 

सुरक्षा के मोर्चे पर, आपको एबीएस, ईबीडी और कार्यों के साथ आठ एयरबैग मिलते हैं। लेकिन आपको कैमरा-आधारित ADAS भी मिलता है। ADAS सुइट में आगे की टक्कर से बचाव, लेन-कीप असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट टकराव से बचाव, पीछे के ट्रैफिक से बचाव, स्मार्ट क्रूज़ नियंत्रण और बहुत कुछ शामिल है।

कीमत

किआ EV6 की कीमत रुपये के बीच है। 60.95 लाख – रु. चयनित संस्करण के आधार पर 65.95 लाख ।

निष्कर्ष

किआ ईवी6 किआ मोटर्स का एक बेहद प्रभावशाली उत्पाद प्रतीत होता है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसमें हेलो ईवी उत्पाद बनने की पूरी क्षमता है। निश्चित रूप से यह केबिन में कम प्लास्टिक के साथ काम कर सकता है, लेकिन फिर भी यह जगह, डिजाइन और उपकरण के मामले में इसकी भरपाई कर देता है। यह देखने में भी शानदार है और एक शानदार स्पोर्ट्सकार की तरह काम करता है, जो वास्तविक स्पोर्ट्सकार प्रदर्शन के साथ-साथ हमारे हिसाब से काफी उपयोगी रेंज पेश करता है। लेकिन, यह सब निश्चित रूप से एक लागत पर आने वाला है और सीबीयू होने का मतलब है कि हम वास्तव में इसकी लागत का लगभग दोगुना भुगतान करेंगे। लॉन्च होने पर EV6 की कीमत 50 लाख रुपये से अधिक होगी। हमें लगता है कि किआ के 100 इकाइयों के अपेक्षाकृत सूक्ष्म लक्ष्य को कुछ ही समय में पूरा किया जाना चाहिए, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि ईवी 6 एक शानदार स्टार्टर पैक है और किआ से आने वाली अच्छी चीजों का संकेत है।

Toyota Fortuner New Model दमदार प्रदर्शन करते हुए नया नया अपडेट किया गया है 

Oppo Reno 11 Pro कब होगा भरत मे लंच ओर कितने मै ?

Ather 450X E scooter की क्या है प्राइस और दुसरो से केसे हे अलग

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version