KALTAK NEWS DAILY

Mahindra Thar best off roading car क्या है कीमत और क्या ही खास 

admin
12 Min Read

ऑल-न्यू थार इसे जीवन का विवरण बनाने के महिंद्रा के गंभीर प्रयास का परिणाम है। वह जो अपनी संपूर्ण महिमा में बेहद वांछनीय प्रतीत होता है। हालाँकि यह यहीं समाप्त नहीं होता है। यह पुनरावृत्ति एक नई पीढ़ी है जो ताज़ा ड्राइवट्रेन विकल्पों के साथ एक नए प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है। अच्छी बात यह है कि फिट और फ़िनिश बहुत बेहतर है, यह निश्चित रूप से अब अधिक आधुनिक दिखता है, और इसके बारे में जो उपयोगितावादी हवा थी, वह ख़त्म हो गई है। चूँकि हमारे पास कुछ दिनों के लिए स्वचालित गियरबॉक्स वाला पेट्रोल संस्करण था, यहाँ हमारा विस्तृत अनुभव है।

Mahindra Thar

Exterior

यह अब तक का सबसे आकर्षक हिस्सा है जो अधिकांश संभावित मालिकों को महिंद्रा शोरूम की ओर आकर्षित करता है। लेकिन अपने पूर्ववर्ती के विपरीत, नया थार बाद के विचार जैसा नहीं दिखता है। वह हर चीज़ जो इसे सर्वोत्तम बना सकती है वह मूल पैकेज का हिस्सा है। इसका मतलब यह भी है कि आपको मेकओवर के लिए डीलरशिप से सीधे आफ्टरमार्केट लोगों के पास जाने की ज़रूरत नहीं है; बेशक गंभीर रूप से विदेशी हार्डवेयर को छोड़कर। इसके अलावा, चाहे आप ऊबड़-खाबड़ थार को किसी भी कोण से देखें, पहली नजर में या हर नजर में यह प्यार ही है। अरे, यहाँ तक कि महिलाएँ भी इस पर लार टपकाती हैं!

Mahindra Thar

Interior

यदि आप पुराने थार से परिचित हैं, तो नए का केबिन लेआउट और फिनिश आपको चौंका देगा। आधुनिक सुविधाओं के साथ उपयोगितावादी डिजाइन का एक चमकदार मिश्रण। फिर भी, इसकी गुणवत्ता का स्तर अभी भी क्रेटा जैसी समान कीमत वाली एसयूवी से मेल नहीं खा सकता है। अब, हालांकि विशाल दरवाजे के दर्पणों के साथ सामने और साइड ग्लास क्षेत्र से दृश्यता पर्याप्त है, अतिरिक्त पहिया पीछे के ग्लास से दृश्य को प्रतिबंधित करता है, और रियरव्यू कैमरे की अनुपस्थिति बहुत महसूस होती है।

Mahindra Thar

आगे की सीटों के लिए, वे भव्य सिर और कंधे के स्थान के साथ एक समग्र सहायक बैकरेस्ट (काठ के समर्थन के साथ) प्रदान करते हैं। हालाँकि, अफसोस की बात है कि इसमें जांघ के समर्थन की कमी है और भारी पार्श्व समर्थन के कारण छोटी सीट स्क्वैब केवल आपके बट से चिपक सकती है। जैसा कि अपेक्षित था, पीछे की ओर सामने वाली जुड़वां सीटों पर दो यात्री बैठ सकते हैं, लेकिन उनमें आरामदायक बैठने के लिए अधिक पैडिंग हो सकती थी, और अधिक पैर रखने की जगह मिलनी चाहिए थी।

Mahindra Thar

दूसरी ओर, बैकरेस्ट को पीछे की ओर झुकाया जा सकता है, पैरों और हेडरूम के लिए अच्छी जगह है, जो कंधे के विशाल स्थान के साथ जुड़ा हुआ है, और चूंकि सीटें थोड़ी ऑफसेट (केंद्र में) हैं, इसलिए बैठने वालों को सामने का दृश्य देखने के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ता है। . इसके अलावा, ट्विन-ओपनिंग बूट लिड में एक साइड से खुलने वाला दरवाज़ा और एक ऊपर की ओर खुलने वाला ग्लास ढक्कन का उपयोग किया जाता है जो आकर्षक होता है, लेकिन छोटे बूट स्पेस में केवल कुछ नरम बैग ही रखे जा सकते हैं।

Mahindra Thar

जीप प्रेमी रेक्सिन डोर रेस्ट्रेन्ट्स, एक ईंधन ढक्कन जो केवल चाबी अंदर डालने से खुलता है, हुड फास्टनरों और पर्याप्त थार बैजिंग के बारे में प्रशंसा कर सकते हैं जो आपको याद दिलाता रहेगा कि आप क्या चला रहे हैं। फिर 18-इंच के अलॉय, एक मोल्डेड साइड फ़ुटस्टेप, एक छह-स्पीकर टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मल्टीफ़ंक्शन कंट्रोल के साथ टिल्ट-एडजस्टेबल स्टीयरिंग, इलेक्ट्रिक डोर मिरर और विंडो और क्रूज़ कंट्रोल हैं। सुरक्षा के लिए इसमें टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, रियर पार्किंग सेंसर, ईएसपी, ईबीडी के साथ एबीएस, डुअल एयरबैग और एक रोल केज मिलता है।

Mahindra Thar

गाड़ी चलाना

यह पेट्रोल 150bhp/320Nm 2.0-लीटर mStallion इंजन महिंद्रा का एक रत्न है; सटीक, शांत और सटीक होने के लिए शक्तिशाली। आप एनवीएच की पूर्ण कमी को देखकर बेहद आश्चर्यचकित होंगे क्योंकि यह नियमित रूप से भागदौड़ वाले कामों के लिए उपयुक्त नहीं है। यह मोटर छह-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन का उपयोग करता है, जो हालांकि एक स्मूथ-शिफ्टिंग बॉक्स नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से ट्रांसमिशन कर्तव्यों को पूरा करता है।

Mahindra Thar

चाहे शहर के खचाखच भरे ट्रैफिक में गाड़ी चलाना हो या वैध राजमार्ग गति पर, इस पेट्रोल थार को चलाना आसान है क्योंकि टरमैक पर बिजली 1,500 आरपीएम से भी कम हो जाती है। चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, यह पावरट्रेन ऐसा महसूस कर सकता है कि यह घोड़ों को इत्मीनान से पंप करता है, लेकिन 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में सिर्फ 10.17 सेकंड लगते हैं! तो ओवरटेकिंग भी है; 20-80 किमी प्रति घंटे और 40-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के लिए केवल 5.80 और 7.80 सेकंड।

Mahindra Thar

गियर लीवर में अच्छी तरह से परिभाषित गेटों के साथ एक सहज-शिफ्टिंग एक्चुएशन है जो जल्दबाजी में शिफ्टिंग (जैसे कि उलटना) को बिना किसी परेशानी के कर देता है। नकारात्मक पक्ष यह है कि स्पोर्टी इंजन से मेल खाने के लिए गियर शिफ्ट तेज हो सकती थी क्योंकि थ्रॉटल के फर्श पर होने के कारण किक डाउन में एक स्पष्ट अंतराल होता है। इसके अलावा, एकमात्र अन्य चिंता का विषय 10 किलोमीटर प्रति लीटर से नीचे की ईंधन दक्षता है, जिससे यह धीमी गति से लौटी। बाद में तेज गति से गाड़ी चलाने पर यह घटकर लगभग 7.7 किमी प्रति लीटर रह गया।

Mahindra Thar

निश्चित रूप से, सवारी ज्यादातर लैडर-ऑन-फ्रेम एसयूवी की तरह ही टेढ़ी-मेढ़ी है, लेकिन पुराने थार के विपरीत, नई थार की सवारी गुणवत्ता कहीं अधिक आरामदायक है। पहले की तरह, इसका पिछला सस्पेंशन भी तेज धक्कों या विस्तार जोड़ों पर उछलता है, यह अभी भी काफी नियंत्रित है। लेकिन हम इस बात पर जोर देते हैं कि सवारी की गुणवत्ता हुंडई क्रेटा या कुछ अन्य कारों जितनी अच्छी नहीं है। अन्यथा, नया थार लगभग अविनाशी लगता है, जहां अन्य लोग दूर जाने से कतराते हैं। हालाँकि जो हमें पसंद नहीं आया, वह धीमी स्टीयरिंग है जिसमें लॉक-टू-लॉक से तीन और एक चौथाई मोड़ आते हैं। यह, धीमी गति पर स्टीयरिंग की ऊंचाई से जुड़ा हुआ है, और अपेक्षाकृत बड़े मोड़ वाले सर्कल का मतलब है कि नए थार को अधिक कॉम्पैक्ट स्थितियों में चलाना और पार्क करना एक संघर्ष है। शुक्र है, जैसे ही यह राजमार्ग गति पकड़ता है, स्टीयरिंग कुछ हद तक मुक्त हो जाती है, और पुराने के विपरीत, इसमें शायद ही कोई कंपन होता है।

 

निष्कर्ष

 

यह सब अपने पूर्ववर्ती से ली गई विशाल छलांग के लिए नए थार की सराहना करने से शुरू होता है। और ऐसा होने से पहले ही, आप इस पेट्रोल स्वचालित की गतिशीलता से चकित हो गए हैं। मैंने कभी उम्मीद नहीं की थी कि यह थार संस्करण इतना धमाकेदार होगा जैसा कि यह है; सहज, शांत और बिल्कुल सक्षम ऑफ-रोड। सभी ने कहा और किया, इस थार को समान कीमत वाले प्रतिद्वंद्वियों के साथ पेश करना न्याय नहीं करता है क्योंकि यह अभी भी फिट और फिनिश, कुछ एर्गोनोमिक और रहने वाले असुविधा, और समग्र मितव्ययिता जैसे क्षेत्रों में कम है। लेकिन अगर टॉपलेस पहियों के अलावा ऐसी कोई चीज़ है जो मेरे दिल को छू जाती है, तो वह किसी भी दिन मेरे लिए थार ही है!

 

 

रंग: आप इसे छह रंग विकल्पों में खरीद सकते हैं: एवरेस्ट व्हाइट, ब्लेज़िंग ब्रॉन्ज़, एक्वामरीन, रेड रेज, नेपोली ब्लैक और गैलेक्सी ग्रे।

 

इंजन और ट्रांसमिशन: महिंद्रा थार को तीन इंजन विकल्पों के साथ पेश करता है: एक 2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन (152PS/320Nm) और एक 2.2-लीटर डीजल इंजन (130PS/300Nm), दोनों को 6-स्पीड मैनुअल या एक के साथ जोड़ा गया है। 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प। RWD मॉडल एक छोटे 1.5-लीटर डीजल इंजन (118PS/300Nm) का उपयोग करता है जो केवल 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है, और टर्बो-पेट्रोल यूनिट केवल 6-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ आता है।

 

फीचर्स: इसकी फीचर्स लिस्ट में एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है। यह क्रूज़ कंट्रोल, एलईडी डीआरएल के साथ हैलोजन हेडलाइट्स, मैनुअल एसी और स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल के साथ आता है। महिंद्रा ने एक धोने योग्य आंतरिक फर्श के साथ-साथ अलग करने योग्य छत पैनल भी शामिल किए हैं।

 

सुरक्षा: सुरक्षा के मोर्चे पर, इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल डिसेंट कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर और ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर दोनों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर मिलता है।

Variant Ex-Showroom Price
Thar AX Opt 4-Str Hard Top Diesel RWD(Base Model)

1497 cc, Manual, Diesel, 15.2 kmpl

Rs.10.98 Lakh
Thar LX 4-Str Hard Top Diesel RWD

1497 cc, Manual, Diesel

Rs.12.48 Lakh
Thar LX 4-Str Hard Top AT RWD(Base Model)

1997 cc, Automatic, Petrol

Rs.13.77 Lakh
Thar AX Opt 4-Str Convert Top

1997 cc, Manual, Petrol

Rs.14.04 Lakh
Thar AX Opt 4-Str Convert Top Diesel

2184 cc, Manual, Diesel, 15.2 kmpl

Rs.14.60 Lakh
Thar AX Opt 4-Str Hard Top Diesel

2184 cc, Manual, Diesel, 15.2 kmpl

Rs.14.65 Lakh
Thar LX 4-Str Hard Top

1997 cc, Manual, Petrol, 15.2 kmpl

Rs.14.73 Lakh
Thar LX 4-Str Convert Top Diesel

2184 cc, Manual, Diesel, 15.2 kmpl

Rs.15.42 Lakh
Thar LX 4-Str Hard Top Diesel

2184 cc, Manual, Diesel, 15.2 kmpl

Rs.15.51 Lakh
Thar LX 4-Str Convert Top AT

1997 cc, Automatic, Petrol, 15.2 kmpl

Rs.16.18 Lakh
Thar LX 4-Str Hard Top AT(Top Model)

1997 cc, Automatic, Petrol

Rs.16.27 Lakh
Thar LX 4-Str Convert Top Diesel AT

2184 cc, Automatic, Diesel

Rs.16.84 Lakh
Thar LX 4-Str Hard Top Diesel AT(Top Model)

2184 cc, Automatic, Diesel

Rs.16.94 Lakh

 

Mercedes-Benz EQS electric Car Max range 857 km क्या है प्राइस और स्पेसिफिकेशन।

Moto g 34 5G 695 processor के साथ under 10000 मे मार्केट में आग लगा देगी 

Share this Article
1 Comment