KALTAK NEWS DAILY

Mini Cooper SE नई पीचर नई कीमत नई लुक में दिखने को मिलेगा 270 km रेंज के साथ देखने को मिलेगा 

12 Min Read

मिनी कूपर एसई इलेक्ट्रिक सिंगल, फुली-लोडेड वेरिएंट में उपलब्ध है।

मिनी कूपर एसई इलेक्ट्रिक को भारत में 24 फरवरी, 2022 को लॉन्च किया गया था।

इंजन और विशिष्टता:

मिनी कूपर SE इलेक्ट्रिक 32.6kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित है जो 181bhp और 270Nm का टॉर्क पैदा करता है। यह मोटर कार को 7.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचा देती है, जो 150 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक पहुंच जाती है। दावा किया गया है कि बैटरी फुल चार्ज में 270 किमी की रेंज (डब्ल्यूएलटीपी प्रमाणित) देने में सक्षम है। एक 11kW AC वॉल-बॉक्स चार्जर शामिल है, जो मॉडल को 2.5 घंटे में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है। ग्राहक 50kW DC फास्ट चार्जर का भी उपयोग कर सकते हैं जो बैटरी को केवल 36 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।

Mini Cooper SE नई पीचर नई कीमत नई लुक में दिखने को मिलेगा 270 km रेंज के साथ देखने को मिलेगा 

बाहरी डिजाइन:

मिनी कूपर एसई इलेक्ट्रिक के बाहरी मुख्य आकर्षण में गोलाकार एलईडी हेडलैंप, 17 इंच के अलॉय व्हील, एलईडी टेल लाइट, एक नई ग्रिल, संशोधित फ्रंट और रियर बंपर, एक कंट्रास्ट ब्लैक छत, साथ ही ओआरवीएम और अलॉय व्हील पर पीले रंग के एक्सेंट शामिल हैं।

आंतरिक और विशेषताएं:

मिनी कूपर एसई इलेक्ट्रिक का इंटीरियर 5.5-इंच रंगीन एमआईडी, 8.8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्पोर्ट सीटें, एक पैनोरमिक सनरूफ और एक नप्पा लेदर स्टीयरिंग व्हील से सुसज्जित है।

रंग की:

मिनी कूपर एसई इलेक्ट्रिक को पांच रंगों में पेश किया गया है जिसमें ब्रिटिश रेसिंग ग्रीन IV मेटालिक, मिडनाइट ब्लैक मेटालिक, मूनवॉक ग्रे और व्हाइट सिल्वर मेटालिक शामिल हैं

शायद ही कोई ऐसा हो जिसने मिनी ब्रांड के बारे में न सुना हो। और यदि आप इस बात से अनभिज्ञ हैं कि कार निर्माता इलेक्ट्रिक वाहन ला रहे हैं तो आपको संदेह में रहना चाहिए। यह मिनी कूपर एसई प्रतिष्ठित मिनी कूपर हैचबैक का इलेक्ट्रिक संस्करण है। पारंपरिक आंतरिक दहन इंजन के बजाय, इसमें बैटरी के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है। सबसे अच्छी बात यह है कि मिनी के किसी भी डिज़ाइन तत्व में बदलाव नहीं किया गया है और इसमें गोल हेडलैंप, दो-दरवाजे वाली बॉडी स्टाइल, कॉम्पैक्ट फ़ुटप्रिंट और यहां तक कि टेल लैंप जैसे ब्रिटिश तत्व भी शामिल हैं। अब, इसके अलावा, मिश्रधातुओं में यूके इलेक्ट्रिक प्लग डिज़ाइन भी है। ड्राइविंग के मजे के बारे में क्या? हम जल्द ही उस बिंदु तक पहुंचेंगे।

आइए सबसे पहले मिनी के केबिन के अंदर जाएँ जो अपनी अनोखी डिज़ाइन विशेषताओं और विशेषताओं के लिए जाना जाता है। यह भी अलग नहीं है क्योंकि स्टाइल और लेआउट वही रहता है। इंफोटेनमेंट यूनिट के लिए गोलाकार आकार का आवास अभी भी रोशनी से घिरा हुआ है जो स्पोर्ट मोड में लाल रंग में चमकता है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की तरह, सेंट्रल डिस्प्ले पर इस बार ढेर सारी जानकारी मिलती है, जिसमें इलेक्ट्रिक बिट्स भी शामिल हैं। सामान्य ऑडियो, नेविगेशन और अन्य नियंत्रणों के अलावा, प्रदर्शन पैरामीटर, चार्जिंग सेटिंग्स, पुनर्जनन और अन्य के लिए डिस्प्ले हैं जो ई-ड्राइव का हिस्सा हैं। यहां तक कि एडजस्टेबल अंडर-जांघ सपोर्ट वाली पार्ट-लेदर पार्ट-फैब्रिक सीटें भी मानक मिनी की तरह आराम प्रदान करती हैं। फिर, डैश और छत पर अद्वितीय टॉगल स्विच को बरकरार रखा गया है। कुल मिलाकर, यह एक एर्गोनोमिक केबिन है जो चारों ओर अच्छी दृश्यता प्रदान करता है।

जैसा कि कहा गया है, कठिन पहुंच वाली तंग दूसरी पंक्ति और जांघ के नीचे समर्थन की कमी इसके कवच में कमी बनी हुई है। अब, बैटरी और चार्जिंग उपकरण को शामिल करने से सीमित बूट स्पेस और भी कम हो गया है। हालाँकि इसमें अलग-अलग सनरूफ हैं, आंशिक मैनुअल सनरूफ के बजाय पूर्ण इलेक्ट्रिक नियंत्रण वाला एक पूर्ण पैनोरमिक सनरूफ इसकी अपील के साथ-साथ कार्यक्षमता को भी बढ़ाएगा। फिर, 360 कैमरा और हवादार सीटें भी ग्राहकों की खुशी में इजाफा करतीं। फिर भी, इसकी कुछ यूएसपी स्पोर्ट्स सीटें, हरमन कार्डन म्यूजिक सिस्टम, नप्पा लेदर स्टीयरिंग व्हील और 8.8-इंच टचस्क्रीन हैं। बाद वाले को सेंटर कंसोल में मैन्युअल नियंत्रण मिलता है और यह ऐप्पल कारप्ले संगतता के साथ आता है। सुरक्षा के मोर्चे पर, चार एयरबैग, अनुकूली क्रूज़ नियंत्रण, पार्किंग सहायता, टीपीएमएस, अनुकूली हेडलाइट्स और बहुत कुछ सहित कई निष्क्रिय और सक्रिय ड्राइवर सहायता प्रणालियाँ हैं।

 

अब, यह एक ऐसी बात है जिसे हर कोई जानना चाहेगा, क्योंकि आईसीई मिनी चलाने में हमेशा अच्छी रही है। अब 1,420 किलोग्राम वजन के साथ एसई मानक मिनी से भारी है और बढ़े हुए ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ यह उतना अच्छा नहीं लगेगा। लेकिन ऐसा नहीं है. कूपर एसई 32.6kWh बैटरी पैक में पैक है जो इसकी इलेक्ट्रिक मोटर को 181bhp और 270Nm का टॉर्क देने की शक्ति देता है। हाँ, यह पेट्रोल-मिनी से थोड़ा कम है, लेकिन इसमें तत्काल टॉर्क उपलब्ध है। इतना कि घूमते समय और पकड़ ढूंढने की कोशिश करते समय टायर चरमराने लगते हैं। जैसे ही कार को 7.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की गति हासिल करने के लिए आगे बढ़ाया जाता है, स्टीयरिंग भी थोड़ा खिंच जाती है। अब, यह तेज़ है और वास्तव में किसी भी मानक से अच्छा है।

 

एक और फायदा यह है कि यह थोड़ी देरी या अंतराल वाला पारंपरिक गियरबॉक्स नहीं है। यह ई-ड्राइव ट्रांसमिशन आसानी से उपलब्ध टॉर्क के भार को सामने के पहियों पर स्थानांतरित करने और चपलता के साथ आगे बढ़ने में सहायता करता है। इसके अलावा, इसमें चार ड्राइव मोड मिलते हैं, अर्थात् ग्रीन+, ग्रीन, मिड और स्पोर्ट – इसकी त्वरित ज़िपिंग क्षमता के बढ़ते क्रम में। यहां तक कि सबसे रूढ़िवादी ग्रीन+ मोड में भी, थ्रॉटल प्रतिक्रिया शानदार है। लेकिन फिर यह एयर-कंडिशन नियंत्रण को बंद कर देता है, जो मुझे पसंद नहीं है। अन्य मोड कुछ भी प्रतिबंधित नहीं करते हैं और स्पोर्ट मोड, कोई रोक नहीं रखता है, दूर भागने के लिए बैलिस्टिक शक्ति प्रदान करता है। हालाँकि, आप यहाँ रेंज को थोड़ा कम होते देखेंगे। फिर भी, प्रस्ताव पर दो पुनर्जनन स्तर हैं – उच्च ऊर्जा और निम्न ऊर्जा। दोनों एक-पेडल ड्राइविंग की अनुमति देते हैं, पहला ब्रेकिंग और रिकवरी के मामले में बहुत आक्रामक है।

 

और कमरे में हाथी को संबोधित करने के लिए, हां, ड्राइविंग रेंज सभी खरीदारों के लिए एक निवारक हो सकती है। हालाँकि हमने अपने वास्तविक-विश्व रेंज परीक्षण में 225.7 किमी का प्रबंधन किया, लेकिन व्यावहारिक रूप से 200 किमी से कम की अनुमानित सीमा प्रभावशाली नहीं है। और यहां तक कि अगर कोई 50 किलोवाट रैपिड डीसी चार्जिंग ढूंढने में कामयाब हो जाता है जो पूर्ण चार्जिंग समय को 35 मिनट तक कम कर सकता है, तो समय-समय पर रुकना और चार्जिंग स्टेशन ढूंढना काफी बोझिल हो सकता है, खासकर वर्तमान में विकासशील चार्जिंग बुनियादी ढांचे के साथ। इसलिए, शानदार स्थिरता के साथ राजमार्गों पर चलने की क्षमता के बावजूद मिनी कूपर एसई ज्यादातर शहर की सीमा तक ही सीमित रहेगा। ऐसा कहने के बाद, 70 किमी प्रति घंटे के बाद टायर का शोर काफी प्रमुख होता है जिसे ऑनबोर्ड म्यूजिक सिस्टम द्वारा कम करने की आवश्यकता होती है।

 

बहरहाल, कार के वजन वितरण को चतुराई से प्रबंधित किया गया है, पीछे की सीटों के नीचे और आगे की पंक्ति के बीच टी-आकार में व्यवस्थित बैटरियों की बदौलत। इसके अलावा, कम सीजी आगे मदद करता है। इसलिए जब आप कार को कोने से घुमाते हैं तो आपको भार महसूस होता है लेकिन आप बहुत अधिक नियंत्रण में होते हैं और एथलेटिक मिनी की तरह इसे चलाने का आनंद ले सकते हैं जैसा कि यह हमेशा से रहा है। इसका स्टीयरिंग अच्छा फीडबैक देता है और कार को ठीक उसी दिशा में ले जाने में सक्षम है जिस दिशा में यह बताया गया है। गुडइयर रबर से सजे 17-इंच के पहिये पकड़ खोजने और वास्तव में, केबिन को अनियमितताओं से अलग करने का अच्छा काम करते हैं। हालाँकि, इस तथ्य से भागना संभव नहीं है कि इस तरह के कड़े सेट-अप के साथ आपको सड़क के खराब हिस्सों पर धीमी गति से चलना होगा और तेज धार वाले गड्ढों से सावधान रहना होगा। लेकिन फिर भी, अपने छोटे व्हीलबेस के कारण कार कहीं भी नहीं फिसली और मेरे द्वारा ज़िग-ज़ैग किए बिना सभी स्पीड ब्रेकर पार कर गई।

क्या आपको इसे खरीदना चाहिए?

निश्चित रूप से हाँ, यदि आप एक ऐसे ब्रांड की तलाश में हैं जिसकी छवि उन्नत हो। एक ऐसी कार जो आपको पर्यावरण के साथ थोड़ी अनुकूल होने के साथ-साथ कुछ अनोखा होने का दावा करने का अधिकार भी देगी। यह एक इलेक्ट्रिक वाहन है जो न केवल तेज़ है बल्कि चलाने में तेज़ और मज़ेदार भी है। हालाँकि, जो चीज़ आपको इस मिनी को खरीदने पर पुनर्विचार करने पर मजबूर कर सकती है, वह है इसकी ड्राइविंग रेंज, व्यावहारिकता, चार लोगों के लिए बैठने की सुविधा और 53.68 लाख रुपये की ऑन-रोड कीमत। उस मामले में, मैं वोल्वो XC40 रिचार्ज पर विचार करूंगा। फिर भी, यदि आप मिनी के लुक्स की कसम खाते हैं और रेट्रो लुक वाली एक आधुनिक कार चाहते हैं, तो आपको याद रखना होगा कि मिनी कूपर एसई आपकी एकमात्र कार हो सकती है यदि आपको इसे बार-बार चार्ज करने में कोई आपत्ति नहीं है, या आपका उपयोग नहीं है बहुत कुछ और केवल शहर तक ही सीमित।

 

Prices

मिनी कूपर एसई की कीमत रुपये के बीच है। 53.00 लाख – रु. चयनित संस्करण के आधार पर 55.00 लाख।:

Variants Ex-Showroom price
Cooper SE 3-Door

32.6 kWh, Electric, Automatic, 270 Km

Rs. 53.00 Lakh
Cooper SE Charged Edition

32.6 kWh, Electric, Automatic, 270 Km

Rs. 55.00 Lakh

 

Mahindra Thar best off roading car क्या है कीमत और क्या ही खास 

Share this Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version