KALTAK NEWS DAILY

TVS iQube Electric Scooter की ऑन-रोड कीमत क्या है? और प्रमुख विशिष्टताएँ क्या हैं?

5 Min Read

TVS iQube एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो 2 वेरिएंट और 7 रंगों में उपलब्ध है। TVS iQube अपने मोटर से 3000 वॉट पावर जेनरेट करता है। TVS iQube फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक के साथ आता है।

TVS iQube Electric Scooter

कई प्रमुख निर्माताओं की तरह, टीवीएस भी हरित क्रांति का हिस्सा बन गया क्योंकि उसने हाल ही में भारत में आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया। निर्माता का पहला इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन, iQube में कई आधुनिक सुविधाओं के साथ पारंपरिक स्कूटर जैसा डिज़ाइन मिलता है, जो अच्छे प्रदर्शन और बैटरी रेंज का वादा करता है।

 

जबकि iQube का समग्र सिल्हूट एक पारंपरिक स्कूटर जैसा दिखता है, इसमें कुछ डिज़ाइन टच हैं जो इसे भविष्य की अपील देते हैं। इसमें हैंडलबार काउल पर यू-आकार के एलईडी डीआरएल के साथ चिकना हेडलैंप और टेल लैंप डिज़ाइन शामिल है। टीवीएस ने इसमें एक विशाल सीट, विशाल फुटबोर्ड, बड़े अंडरसीट भंडारण डिब्बे और सामान हुक देकर इसकी व्यावहारिकता पर भी ध्यान दिया है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों को जोड़ने के लिए एक अंडरसीट यूएसबी चार्जिंग सॉकेट भी मिलता है।

iQube को पावर देने वाली तीन लिथियम-आयन बैटरियां हैं जिनकी सामूहिक रूप से पावर रेटिंग 2.25kWh है। जबकि यह लगभग पांच घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाती है, दावा किया गया रेंज 75 किमी है। स्कूटर को चलाने के लिए 4.4kW हब-माउंटेड BLDC मोटर है जो पहिए पर 140Nm का टॉर्क पैदा करती है। टीवीएस का दावा है कि यह ईको मोड में 40 किमी प्रति घंटे और स्पोर्ट मोड में 78 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल कर सकता है, जबकि 0-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 4.2 सेकंड का समय लगता है।

आईक्यूब फुल-एलईडी लाइटिंग के साथ-साथ टीवीएस के स्मार्टएक्सोनेक्ट फ़ंक्शन वाले फुल-कलर टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाओं से भी भरा हुआ है। यह राइड स्टैटिस्टिक्स, रिमोट बैटरी रेंज और जियो फेंसिंग जैसी विभिन्न सूचनाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए ब्लूटूथ के माध्यम से डिस्प्ले को स्मार्टफोन से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। इस कंसोल में नेविगेशन फीचर भी मिलता है और यह इनकमिंग कॉल और मैसेज नोटिफिकेशन दिखाता है। दिलचस्प बात यह है कि आसान पार्किंग के लिए आईक्यूब को क्यू-पार्क फीचर से लैस किया गया है।

यह 12-इंच के पहियों पर चलती है जो आगे की तरफ टेलीस्कोपिक फोर्क्स और पीछे की तरफ दोहरे शॉक अवशोषक द्वारा निलंबित हैं। ब्रेकिंग को फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक द्वारा नियंत्रित किया जाता है। iQube का वज़न 118 किलोग्राम बताया गया है।

कीमत: TVS iQube के वैरिएंट – iQube स्टैंडर्ड की कीमत रुपये से शुरू होती है। 1,43,245. दूसरे वैरिएंट – iQube S की कीमत रु। 1,48,959. उल्लिखित iQube कीमतें सोनपुर की ऑन-रोड कीमत हैं।

FAQ

इसे क्यों खरीदें?

आनंददायक प्रदर्शन, आरामदायक सवारी गुणवत्ता, 105 किमी की अच्छी रेंज

इससे खरीद ने से क्यों बचें?

लंबे समय तक चार्जिंग, सीमित मात्रा में उपलब्ध

2024 में TVS iQube की ऑन-रोड कीमत क्या है?

सोनपुर में TVS iQube की 2024 ऑन-रोड कीमत रुपये है। 1,43,245. इस TVS iQube कीमत में एक्स-शोरूम कीमत, RTO और बीमा शुल्क शामिल हैं।

प्रश्न: TVS iQube के रंग विकल्प क्या हैं?

टीवीएस आईक्यूब 7 रंगों में उपलब्ध है जो टाइटेनियम ग्रे, मर्करी ग्रे, कॉपर ब्रॉन्ज़, मिंट ब्लू, ल्यूसिड येलो, रेसिंग रेड और पर्ल व्हाइट हैं।

प्रश्न: TVS iQube की प्रमुख विशिष्टताएँ क्या हैं?

TVS iQube एक इलेक्ट्रिक बाइक है जो 3000 W मोटर के साथ आती है जो 100 किमी की रेंज देती है, और इसकी टॉप स्पीड 78 किमी प्रति घंटे तकजाती है। इसका चार्जिंग टाइम 5 घंटे है।

OKHI-90 Okhinava E scooter क्या ए बजेट सेगमेंट इलेक्ट्रि स्कूटर हे ?

Tata Punch EV को भारत में 2024 की शुरुआत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

Share this Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version